S रेबेका ’रिटर्न्स टू लाइफ ब्रीदिंग स्टेल एयर

एक क्लासिक, प्यारी फिल्म का रीमेक बनाना, या एक समान रूप से प्रिय उपन्यास का नया रूपांतर करना, एक चुनौतीपूर्ण और धन्यवादहीन कार्य हो सकता है। क्या आप उस महानता से मेल खाने की कोशिश करते हैं, जो आपकी फिल्म से पहले हुई थी और आशा है कि दर्शक इसे व्यर्थ नहीं पाएंगे, या क्या आप चीजों को ताजा करने के लिए नए तरीके से आंखों को मिलाने और शुद्धतावादियों को परेशान करने का साहसिक कदम उठाते हैं? पीछे फिल्मकार नेटफ्लिक्सका नया अनुकूलन है डाफने दू मौरियरगोथिक रहस्य / रोमांस का क्लासिक उपन्यास, रेबेका, एक तीसरे विकल्प के साथ यहां कम यात्रा की गई सड़क का चयन करें – वे कहानी को काम करने वाली हर चीज को खत्म कर देते हैं और इसके बजाय कल्पनाशील रोमांस की कल्पना करते हैं।

एक जवान महिला (लिली जेम्स) एक धनी विधवा के सहायक के रूप में काम करना, मैक्सिम डे विंटर नामक एक स्ट्रैपिंग युवक से मिलता है (आर्मी हैमर) जबकि मोंटे कार्लो में ड्यूटी पर। वे एक कीमती पहली बैठक साझा करते हैं और जल्दी से अविभाज्य हो जाते हैं, और जब उसके नियोक्ता ने यात्रा में कटौती करने की धमकी दी तो मैक्सिम ने प्रस्ताव करके दुविधा को हल कर दिया। नई मिसेज डे विंटर जल्द ही खुद को आदमी की भव्य संपत्ति, मंडेरली में पाती है, लेकिन उसका नया जीवन अप्रत्याशित सामान के साथ आता है। मैक्सिम की पिछली पत्नी, रेबेका की रहस्यमय परिस्थितियों में मृत्यु हो गई, और घर में अभी भी स्मृति, अपराध और अनुत्तरित प्रश्नों के रूप में उनकी उपस्थिति है। वह कैसे मरी? क्या मैक्सिम ने उसे मार डाला? श्रीमती डेनवर क्यों है (क्रिस्टन स्कॉट थॉमस), मैंडरले के घरेलू कर्मचारियों का मुखिया इतना बर्फीला है?

उत्तर जल्द ही आ जाते हैं, लेकिन तब तक यह केवल श्रीमती डी विंटर है, जो दर्शकों के रूप में एक हूट देता है, संभवतः इसे उदासीनता में लिया जाएगा।

के लिए मूल सार बेन व्हीटलीका नया अनुकूलन है रेबेका पर्याप्त रूप से परिचित लगता है, लेकिन जबकि संरचना बनी हुई है फिल्म एक नरम है, बहुत कम दिलचस्प अनुभव। यह ड्यू मौरियर के उपन्यास और अल्फ्रेड हिचकॉक के 1940 के अनुकूलन के गॉथिक रहस्य / डरावनी और गहराई से दोषपूर्ण पात्रों का खंडन करता है, और उनके स्थान पर एक घर बैठता है जो आसानी से एक एपिसोड में पाया जा सकता है शहर का मठ मैच के लिए मामूली रोमांटिक उलझनों के साथ। स्क्रिप्ट, शुरू में इसके द्वारा अनुकूलित जेन गोल्डमैन द्वारा काम किए जाने से पहले जे श्रापलें और अन्ना वाटरहाउसइसके बजाय दर्शक अपने अतीत और उनके वर्तमान के बुरे सपने को देखते हुए इन बच्चों को प्यार में जड़ देना चाहते हैं। मैंडरले अब फिल्म के नायक पर भारी नहीं पड़े, जिस बिंदु पर आप मदद नहीं कर सकते, लेकिन आश्चर्य है कि जिस कहानी के बारे में वे बता रहे हैं वह अनुकूलन का होना चाहिए रेबेका बिलकुल।

उपन्यास और 1940 की फिल्म रहस्य में अपनी स्थायी शक्ति और लीड के बीच के रिश्तों को खोजती है। अपनी नई पत्नी पर मैक्सिम की पकड़ एक पावर प्ले है, जो रेबेका द्वारा भावनात्मक और रोमांटिक रूप से शौक रखने के बाद एक प्रतिक्रियावादी कदम है, और यह उनकी उम्र के अंतर से हर चीज में स्पष्ट है – दोनों किताब में स्पष्ट और लारेंस ओलिवियर और के बीच वर्षों को जोड़ने के प्रयास में। जोआन फोंटेन – अपने मृत पूर्व की सनक को पीड़ित करने के लिए अपनी इच्छा के लिए। न तो दंपति में से आधे खुश हैं या प्यार में हैं, लेकिन वे अपने स्वयं के कारणों से भ्रम में हैं, जो लालच से लेकर साधारण आक्रोश तक है। व्हेटली की फिल्म ने जोर देकर कहा कि ये दोनों न केवल प्यार में हैं बल्कि वे हमेशा खुश रहने के लायक हैं। यह ठीक है, लेकिन यह नहीं है रेबेका

ओलिवियर और फोंटेन के बीच एक दशक का अंतर था, और उन्होंने अपने बालों में लकीरें जोड़ दीं ताकि वे और भी बड़े दिखाई दें, लेकिन हैमर और जेम्स केवल तीन साल अलग हैं और इसे देखो। उस तत्व को मिटाने के साथ, मैक्सिम और उसकी नई पत्नी के बीच विभाजन केवल कक्षा में आता है। हालांकि, फिल्म में गिरावट और नए श्रीमती डी विंटर की अजीब उपस्थिति का एक स्पष्ट चित्र बनाने में विफल रहता है। जहां फॉनटेन डर और बेचैनी की भावना को बेच देता है, जेम्स अनुचित विश्वास के साथ संघर्ष करता है। एकल अपवाद एक अचानक बदलाव है जहां वह संक्षेप में यह सब के सामने अस्थिर दिखाई देता है, लेकिन वह जल्दी से असंबद्ध फैशन में खुद को अधिकार देता है।

रेबेका की मौत के पीछे का रहस्य, हिचकोक की फिल्म की तुलना में ड्यू मॉरियर के उपन्यास के करीब है, लेकिन इसके बजाय चरित्र का वजन क्या जोड़ा जाना चाहिए, यह न्यूटर्ड और चमकता हुआ है। सच्चे प्यार के सामने हत्या का प्रयास क्या है? ज्यादा नहीं, जैसा कि यह पता चला है, और जब एक कुत्ते की जासूसी मैक्सिम के खिलाफ एक (सही) दृढ़ विश्वास का पीछा करती है, तो फिल्म यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करती है कि दर्शक उस जोड़े की तरफ मजबूती से रहें, जो इसे धिक्कारते हैं, बस आधार और हड्डी में चाहते हैं उनकी दौलत और सूरज डूबा प्यार की गर्माहट। यह उनके लिए बहुत अच्छा है, लेकिन हममें से बाकी लोग ऐसे चरित्रों के साथ फंस गए हैं जो अपने मार्ग पर मामूली संघर्षों का सामना कर रहे हैं, जो एक अच्छी तरह से अर्जित अवकाश और सुखद अंत है।

इससे कोई इनकार नहीं है रेबेका Wheatley और छायाकार के साथ कई बार एक आकर्षक फिल्म है लॉरी रोज फिल्म के पहले अधिनियम में कुछ भव्य यूरोपीय स्थानों और बाहरी लोगों को कैप्चर करना, लेकिन वे मैंडरली लौटने पर गेंद को कुछ हद तक गिरा देते हैं। यह वह जगह है जहां कहानी की गॉथिक प्रकृति को चमकना चाहिए, रूपक रूप से बोलना चाहिए, लेकिन इसके बजाय संपत्ति अपने रहने वालों की सुस्त चमक पर ले जाती है। थॉमस की श्रीमती डैनवर्स के लिए फिर से धन्यवाद, क्योंकि न केवल वह कास्ट या चालक दल का एकमात्र सदस्य प्रतीत होता है, जिसने लानत उपन्यास (या हिचकॉक की फिल्म देखी) को पढ़ा है, बल्कि वह फिल्म की विलक्षण गॉथिक व्यक्तित्व का भी प्रबंधन करती है। वह गुस्से, शोक और तीव्रता से अपने आस-पास एक गहरी आभा ले जाती है, और यह एक प्रदर्शन है जो थॉमस के अपने करिश्मे को खोए बिना जूडिथ एंडरसन के शानदार काम को गूँजता है।

रेबेका स्क्रीन के लिए अनुकूलित किया गया है, दोनों बड़े और छोटे, कई बार, और इस नवीनतम प्रयास में कोई संदेह नहीं है कि इसके दर्शक मिलेंगे। थॉमस और एक मजेदार से परे प्रदर्शन सैम रिले (जैसा कि संदिग्ध जैक फेवेल) अनौपचारिक हैं, और यह कई बार आकर्षक होता है, लेकिन जब अंत गोल हो जाता है और कुख्यात उद्घाटन लाइन एक लंगड़ी के साथ दोहराई जाती है, तो अच्छा ट्विस्ट महसूस करें यह स्पष्ट है कि यह कहानी और चरित्र नहीं हैं। जानते हैं और प्यार करते हैं। आईटी इस रेबेका उन लोगों के लिए जो चुनौती देना चाहते हैं या महसूस करना चाहते हैं, और यह नहीं है रेबेका बिलकुल।