
तो, आप कैसे सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री अधिक आकर्षक है? यहां हर लेख को पाठकों के लिए और अधिक सम्मोहक बनाने और निर्माता के रूप में आपके लिए अधिक मनोरंजक बनाने के लिए नौ सुझाव दिए गए हैं।
Contents
1. योजना ठीक से
इससे पहले कि आप कुछ भी लिखना शुरू करें, कुछ मिनट के लिए यह योजना बनाएं कि आपका लेख किस पर केंद्रित होगा। यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आपके लेख में एक स्पष्ट, तार्किक संरचना है और यह आपकी लेखन प्रक्रिया को अधिक सुचारू बना देगा। क्योंकि किसी को लेखक का ब्लॉक पसंद नहीं है!
शीर्षक और सबहेडिंग के साथ शुरू करें, और फिर छवियों की योजना बनाएं (अगर जरूरत) और लिंक जाएंगे। इस तरह से हर पोस्ट की योजना बनाने से आपको विषय पर केंद्रित रहने में मदद मिलेगी और अपने दर्शकों को अधिक आकर्षक, पठनीय सामग्री प्रदान की जा सकती है।
2. स्कैन करने योग्य प्रारूपण का उपयोग करें
यहां तक कि अगर आपका शीर्षक मजबूत है और विषय लोगों को आपकी पोस्ट की ओर खींचता है, तो यह कुछ भी मायने नहीं रखता है यदि आप अपने लेख को सही ढंग से प्रारूपित नहीं करते हैं। यह स्पष्ट लगता है, लेकिन अगर आपकी पोस्ट को पढ़ने के लिए मुश्किल है तो कोई भी आसपास नहीं रहेगा। अपनी सामग्री को अधिक सुपाच्य और स्कैन करने योग्य बनाने के लिए:
• लंबे और छोटे वाक्यों के साथ भिन्न वाक्य संरचना।
• चार से अधिक वाक्य के लिए अपने पैराग्राफ को प्रतिबंधित करें (नहीं एक कठिन और तेज़ नियम, लेकिन ध्यान में रखने में मददगार)।
• उपखंडों के साथ प्रमुख बिंदुओं पर जोर दें।
• पाठ को तोड़ने के लिए बुलेट पॉइंट और छवियों का उपयोग करें।
• बोल्ड महत्वपूर्ण वाक्यांश आवश्यकतानुसार वर्गों में।
बस इन पांच चीजों को करके, आप हर पोस्ट को एक बेहतर प्रवाह दे सकते हैं जिसे आपके दर्शकों को पढ़ने में आसानी होगी। यह आपको अधिक स्पष्ट और संक्षिप्त रूप से लिखने पर ध्यान केंद्रित करने में भी मदद करेगा।
3. संबंधित सामग्री के लिए हाइपरलिंक
4. संवादी बनें
अधिक संवादात्मक टोन का उपयोग करने से आपके द्वारा अधिक औपचारिक भाषा का उपयोग करने से आपको विश्वास का एक स्तर प्राप्त होता है। पाठक को तुरंत महसूस होगा कि वे व्याख्यान देने के बजाय बोले जा रहे हैं। जैसे शब्दों का प्रयोग करें “आप” तथा “तुम्हारी।” उद्योग शब्दजाल से बचें। और अपने पाठक से बात करें जैसे कि वे आपके मित्र थे। यह सब विश्वास बनाने में मदद करता है और लोगों को यह कहना चाहता है कि आपको क्या कहना है।
5. अपना व्यक्तित्व दिखाएं
यह अंतिम बिंदु से निकटता से जुड़ा हुआ है, लेकिन यह उन पाठकों को दिखाने के बारे में अधिक है जो आप वास्तव में हैं। इतनी अधिक ऑनलाइन सामग्री के साथ, आप पाठकों को किसी विषय पर अपने व्यक्तिगत विचार बताकर और अपने व्यक्तित्व को दिखा कर खड़े हो सकते हैं। यह सिर्फ वही नहीं है जिसके बारे में आप लिखते हैं कि कुछ दिलचस्प बनाता है – आप इसे कैसे लिखते हैं जब लोगों को ऐसा लगता है कि वे आपको जान रहे हैं, तो उन्हें इस बात पर भरोसा करने की अधिक संभावना है कि आपको क्या कहना है और अपनी अधिक सामग्री के लिए वापस आना होगा।
6. मल्टीमीडिया तत्व जोड़ें
पाठ-आधारित सामग्री से लोगों की बढ़ती संख्या थक गई है; वे फ़ोटो, ग्राफिक्स और वीडियो के रूप में दृश्य उत्तेजना चाहते हैं। लब्बोलुआब यह है कि दृश्य सामग्री अधिक आकर्षक और साझा करने योग्य है। अपने लेख में तुरंत एक फ़ोटो, ग्राफ़िक या वीडियो डालें, इसे तुरंत और दिलचस्प बनाने के लिए। उदाहरण के लिए, महत्वपूर्ण आंकड़ों को उजागर करने के लिए एक इन्फोग्राफिक का उपयोग करें – यह आपकी बात को स्पष्ट करने और पाठकों को समझने में आसान बनाने में मदद करेगा।
7. कहानी
कहानियां प्रेरणादायक सामग्री में धुंधली या शुष्क जानकारी को बदल सकती हैं। वे आपके लेखों को पढ़ने के लिए और अधिक अद्वितीय, यादगार और मजेदार बनाते हैं। आपको एक कहानी बताने के लिए कुछ तत्वों की आवश्यकता है: एक चरित्र, एक समस्या और एक समाधान। किसी कहानी को बताने के लिए अपने स्वयं के व्यक्तिगत अनुभवों या ग्राहक उपलब्धियों का उपयोग करें, लेकिन यह याद रखें कि यह आपके पोस्ट के संदेश के साथ संरेखित है।
8. सांख्यिकी और स्रोत शामिल करें
लोग आंकड़े पसंद करते हैं। वे सभी उद्योगों में विपणन में उपयोग किए जाते हैं क्योंकि वे पचाने में आसान होते हैं, पता करने के लिए अच्छा है, और दूसरों के साथ साझा करने के लिए निकट-सहज है। यदि आपको एक आँकड़ा मिलता है जो आपके लेख के विषय से संबंधित है, तो इसका उपयोग करें। और अगर यह एक विश्वसनीय स्रोत से आता है – जो इसे होना चाहिए – अपनी विश्वसनीयता और अपनी खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करने के लिए स्रोत से लिंक करें।
9. यह (अपेक्षाकृत) संक्षिप्त करें
आपकी विशेषज्ञता और ड्राइव ट्रैफ़िक को प्रदर्शित करने के लिए लंबे, इन-डेप्थ लेख एक शानदार तरीका हैं। हालाँकि, यह हमेशा जाने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। कुछ विषय इतने जटिल नहीं होते हैं, इसलिए दर्शकों की व्यस्तता के लिए एक छोटा, अधिक संक्षिप्त पद बेहतर हो सकता है। केवल उच्च शब्द गणना तक पहुँचने के लिए फ़्लफ़ से किसी पोस्ट को भरने के चक्कर में न पड़ें। वास्तव में, अधिकांश प्रमुख प्रकाशन लगभग 600-800 शब्दों की श्रेणी की अपेक्षा करते हैं – बहुत लंबा नहीं, बहुत कम नहीं।