हैलोवीन III के बारे में आलोचकों ने क्या कहा: चुड़ैल का मौसम

उन्होंने कहा कि क्या ?! एक द्वैमासिक स्तंभ है जिसमें हम इतिहास के माध्यम से फिल्म आलोचना के उच्च और चढ़ाव का पता लगाते हैं। उस समय आलोचकों ने इसके बारे में कैसा महसूस किया, और क्या हम इसे अब अलग तरह से देखते हैं? इस प्रविष्टि में, क्रिस कॉफेल हैलोवीन III: सीज़न ऑफ द विच के मूल महत्वपूर्ण रिसेप्शन की पड़ताल करता है।


1978 में, निर्देशक जॉन बढ़ई और निर्माता देबरा हिल हमेशा के लिए डरावने चेहरे को बदल दिया हैलोवीन। एक जूता-स्ट्रिंग बजट पर बनी, एक बच गए मानसिक रोगी के बारे में फिल्म जो घर लौटती है और बच्चों की देखभाल शुरू करती है, बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और स्लैशर बूम में प्रवेश करने में मदद की।

हॉलीवुड कोड के अनुसार, अगर कुछ सफल होता है, तो आपको इसे फिर से करना होगा। बढ़ई और हिल ने सह-लेखन और निर्माण किया हैलोवीन II 1981 में – इस बार निर्देशक की कुर्सी पर रिक रोसेंथल के साथ – और एक मताधिकार का जन्म हुआ। जबकि मूल के रूप में सफल नहीं, हैलोवीन II इतना अच्छा किया कि यूनिवर्सल ने तीसरी प्रविष्टि के लिए बढ़ई और पहाड़ी को बुलाया। दोनों सहमत थे, लेकिन केवल तभी जब वे चीजों को एक अलग दिशा में ले जा सकते थे।

पहले दो फिल्मों के प्रिय खलनायक माइकल मायर्स पर निर्माण जारी रखने के बजाय, कारपेंटर ने टाइटैनिक अवकाश के आसपास मताधिकार का विस्तार करना चाहा। यह योजना हर अक्टूबर में एक नई हेलोवीन-थीम वाली फिल्म जारी करने की थी। अनिवार्य रूप से, फिल्मों के बीच एकमात्र कनेक्शन के रूप में सेवा प्रदान करने वाली छुट्टी के साथ मताधिकार एक एंथोलॉजी श्रृंखला में रूपांतरित हो जाता। बढ़ई का सहारा टॉमी ली वालेस के साथ इस पारी को शुरू करना था हैलोवीन III: चुड़ैल का मौसम

आलोचकों और प्रशंसकों के अलग-अलग विचार थे। जादुई ऋतु किसी भी तरह से बॉक्स ऑफिस पर असफलता नहीं मिली। यह 2.5 मिलियन डॉलर के अपेक्षाकृत मामूली बजट पर $ 14 मिलियन से अधिक हो गया। यहां तक ​​कि यह थिएटरों में अपने पहले दो सप्ताहांत में शीर्ष दो में जगह बनाने में कामयाब रहा। लेकिन वह सफलता अपने पूर्ववर्तियों से बहुत रोई थी और उसी वर्ष से अन्य डरावनी रिलीज़ से थर्रा गई थी।

“के साथ समस्याओं का एक बहुत कुछ कर रहे हैं हैलोवीन III, ” रोजर एबर्ट के लिए अपनी 1.5-सितारा समीक्षा में लिखा शिकागो सन-टाइम्स। “लेकिन सबसे बुनियादी एक यह है कि मैं कभी यह पता नहीं लगा सका कि खलनायक क्या हासिल करना चाहता था अगर उसे अपना रास्ता मिल गया।” एबर्ट ने समझा कि बैडी, टायमेकर कॉनल कोचरन (डान ओ’हेलिही), दुनिया के बच्चों को मारना चाहते थे, लेकिन उन्होंने यह नहीं देखा कि असली खेल क्या था। अंतत:, उन्होंने इसे एक और “लो-रेंट थ्रिलर” के रूप में चाक किया, जो डरावनी फिल्मों से बिट्स और टुकड़ों को उधार लेता है जो हमने पहले ही देखा है। उन्होंने फिल्म की प्रमुख महिला का श्रेय दिया, स्टेसी नेलकिन, “एक बचत अनुग्रह के रूप में।”

सलेम, ओरेगन के लिए द स्टेट्समैन जर्नल, रॉन कोवान एबर्ट के रूप में समान भावनाओं को साझा किया। उन्होंने फिल्म के कथानक को “भ्रमित करने वाला” और “लगभग समझ से बाहर” बताया। कोवान फिल्म का प्रशंसक नहीं था और इसने उन लोगों पर एक अनावश्यक शॉट लेने का एक बिंदु बनाया जो इसे स्वेच्छा से देखेगा: “जो लोग फिल्मों का नाम देखने जाते हैं हैलोवीन III: चुड़ैल का मौसम शायद उन्हें मिलने वाली हर चीज के लायक हो।

ब्रेंट नॉर्थअप अपनी समीक्षा में पूरी तरह से हॉरर शैली को लेने का फैसला किया के लिए लॉन्गव्यू डेली न्यूज लॉन्गव्यू, वाशिंगटन से बाहर। नॉर्थअप को लगा कि जादुई ऋतु महिलाओं के शोषण से लेकर बच्चों का शोषण करने के लिए संक्रमण के प्रयास का एक और उदाहरण था, यह लिखते हुए कि “इन अवसरवादी फिल्म निर्माताओं ने पूर्व-किशोरों पर अपनी भयानक बंदूकें पलटा है।” नॉर्थअप ने 1982 की अन्य हॉरर फिल्मों का हवाला दिया Poltergeist तथा एमिटीविले II: द पोज़िशन आगे बच्चों पर शैली के हमले के सबूत के रूप में और निष्कर्ष निकाला गया कि “हैलोवीन IIIकुछ तकनीकी गुणों (यह काफी बेहतर है) हैलोवीन II), इसके भ्रष्ट मूल्यों से पूरी तरह से वंचित हैं। “

हैलोवीन III “शायद अब तक की सबसे खराब फिल्म है” लिखा ग्रेग विलियम्स के लिए उनकी समीक्षा में सैक्रामेंटो बी। विलियम्स के नौ-पैराग्राफ की समीक्षा में तीन पैराग्राफ हैं जो केवल बत्तीस फिल्मों को सूचीबद्ध करने के लिए समर्पित हैं जो विलियम्स का दावा है जादुई ऋतु फटी हुई। यह एक उदार सूची है, जैसे शीर्षक बगदाद का चोर, आधी रात के बाद लंदन, और बढ़ई के खुद के बात। अगर फिल्म की चोरी का आरोप बहुत बुरा नहीं था, तो विलियम्स ने कहा, “यह सब कुछ बिना किसी अनुग्रह या शैली के किया जाता है, ताकि इसमें कोई दृश्य न हो हैलोवीन III वह सब यादगार है। ”

जबकि आलोचकों और प्रशंसकों ने 1982 में समान रूप से अपने सामूहिक प्रमुखों को लपेटा नहीं जादुई ऋतुवहाँ लगातार हॉरर प्रशंसकों की बढ़ती संग्रह छाया में पिछले कुछ वर्षों से लगातार फिल्म की बात कर रही है। और हाल के वर्षों में उन नंबरों का विस्तार हुआ है, फिल्म जल्दी से एक पसंदीदा बन गई है।

2017 में फिल्म की पैंतीसवीं वर्षगांठ मनाते हुए, पट्टी पौली का खूनी घृणा सूचीबद्ध “पाँच कारण क्यों हैलोवीन III पूरी तरह से नियम। ” इनमें बढ़ई और से उत्कृष्ट स्कोर शामिल हैं एलन हावर्थ, का प्रदर्शन टॉम एटकिंस और उनकी अविश्वसनीय मूंछें, और फिल्म का “गार्निश” मौत का दृश्य। पाउली ने यह भी लिखा कि कैसे उन्होंने अपने शुरुआती वर्षों में “अपरंपरागत तीसरी फिल्म के लिए” घृणा से घृणा की थी और जब तक वह उनके बिसवां दशा में नहीं थी तब तक उनकी सराहना नहीं हुई।

पडरिग कोटर 2017 के लिए फिल्म को फ्रैंचाइज़ी में “सबसे साहसी” कहते हैं सफेद झूठ। कोटर ने स्वीकार किया कि कथानक थोड़ा भ्रमित करने वाला हो सकता है, लेकिन जहां फिल्म “सफल होती है वह खूंखार की मोटी हवा बनाने में है।” कॉटर भी बताते हैं कि जादुई ऋतु “उन अनकैपोकन नियम को तोड़ता है जो आप बच्चों को नहीं मारते हैं, शायद पूरे फ्रैंचाइज़ी के सबसे अस्थिर अनुक्रम में।” ऐसा करने के बावजूद, फिल्म गोर पर बहुत अधिक निर्भर नहीं है, लेकिन इसके बजाय “छुट्टी के निहित अहंकार में नल, अपनी परंपराओं और आइकनोग्राफी को साजिश में शामिल करना, जिस तरह से कुछ अन्य डरावनी फिल्मों ने कब्जा कर लिया है।”

2019 के लिए एक लेख में गीक के डेन, जिम नाइफेल बहस है कि जादुई ऋतु एक दूसरे रूप देखने लायक है। माइकल मायर्स हैकिंग और अनगिनत किशोरियों के माध्यम से अपना रास्ता काट रहे हैं, थोड़ा थकाऊ हो सकता है, निफेल का सुझाव है, यह लिखते हुए कि वह दूसरी फिल्म के माध्यम से “विचार के साथ पहले से बहुत ऊब” था। इस कारण से, निफ़ेल ने तीसरी प्रविष्टि के लिए एंथोलॉजी-आधारित दृष्टिकोण का स्वागत किया। “यह एक बुद्धिमान, आश्चर्यजनक और परेशान करने वाली फिल्म है,” उन्होंने लिखा, “कई अच्छे स्पर्शों के साथ।”

हैलोवीन III: चुड़ैल का मौसम मेरा एक व्यक्तिगत पसंदीदा है। यह एक ऐसी फिल्म है जो हैलोवीन के मज़ेदार, चंचल भाव को उकेरने का प्रबंधन करती है जबकि एक ही समय में अविश्वसनीय रूप से गहरे और ठंडे होते हैं। और लोकप्रिय राय के विपरीत, मैं इस बात से सहमत नहीं हूं कि यह कथानक भ्रमित करने वाला है। एबर्ट सही कह रहा था कि खलनायक की योजना दुनिया के सभी बच्चों को मारना है। उसकी समस्या एक कारण की तलाश थी। कोचरन उस तरह से माइकल मायर्स के समान हैं। वह पूर्ण बुराई का प्रतिनिधित्व करता है, और पूर्ण बुराई को एक मकसद की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह मकसद में है।

जादुई ऋतु यह अब तक की सबसे चतुर टैगलाइन में से एक है: “द नाइट नो वन कम्स होम,” जो फिल्म की साजिश का संदर्भ है कि दुनिया के बच्चों की हैलोवीन पर हत्या करने के लिए, सुनिश्चित करें कि उनमें से कोई भी घर नहीं लौटे, साथ ही साथ एक स्मार्ट ट्विस्ट भी। पहली दो फिल्मों की टैगलाइन पर (“रात आए घर आए!”; “रात के और भी घर आए”)। कोई भी दर्शक जो माइकल मायर्स की अपेक्षा के साथ फिल्म देखने के लिए परेशान था और उसे नहीं मिल रहा था, उसे टैगलाइन पर अधिक ध्यान देना चाहिए था। जवाब था पूरे समय।

हैलोवीन III दर्शकों के लिए कुछ नया देने की कठिनाइयों पर सही केस स्टडी के रूप में भी काम करता है। हम लगातार सुनते हैं कि फिल्म के प्रशंसक शिकायत करते हैं कि कैसे कई फ्रेंचाइजी हैं, बहुत सारे रीमेक हैं, बहुत से रीबूट हैं, और बहुत आगे हैं। लोग नई और मूल कहानियों की मांग करते हैं। ठीक है, 1982 में, जॉन कारपेंटर और डेबरा हिल ने हमें कुछ नया देने का प्रयास किया, और हम परेशान थे कि यह वही बात नहीं थी जो हमें पहले से ही पसंद थी।

वर्षों से विकसित हो रही फिल्म पर राय के साथ, हालांकि, शायद दर्शकों को अनुकूलन के लिए अधिक समय चाहिए। शायद आगे जाकर हमें पकड़ने में तीस साल से ज्यादा लग गए।