इस एक गलती के कारण रातों रात एक ब्रांड को कैसे नष्ट कर दिया गया

क्या हम कभी अपनी गलतियों से सीखेंगे?

जैसा कि हम व्यवसायों और अधिकारियों को देखते हैं वही अनैतिक ब्लंडर बार-बार, यह कभी-कभी ऐसा लगता है जैसे उत्तर एक शानदार “नहीं” है।

इसका एक ताजा उदाहरण दांतों को सफेद करने वाली कंपनी प्योरली व्हाइट से आता है। यह सब लिया एक नकारात्मक था – लेकिन वायरल – टिक्कॉक सोशल मीडिया वीडियो कुल ब्रांड विनाश के लिए एक एकल प्रभावकार से पालन करने के लिए।

4 सितंबर को, सोशल मीडिया प्रभावित फेथ ऑर्डवे ने एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें आरोप लगाया गया कि कंपनी ने उनके द्वारा वीडियो प्रचार करने के बाद उन्हें भुगतान करने से इनकार कर दिया। अपने वीडियो में, वह कहती है कि वे उसका भुगतान नहीं करेंगे क्योंकि “विज्ञापन ने उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है जितना उन्हें पसंद किया जाएगा।” लेकिन यह नहीं है कि प्रभावशाली विपणन कैसे काम करता है – अनुबंध या नहीं, उसने सहमति वाले काम किए, और विशुद्ध रूप से व्हाइट को उसके लिए भुगतान करना चाहिए था।

सोशल मीडिया प्रभाव की शक्ति को कभी कम मत समझो

इस लेखन के रूप में, एक्सपोज़ वीडियो में 2.5 मिलियन से अधिक बार देखा गया, 482,000 से अधिक लाइक, लगभग 5,000 टिप्पणियां और 69,500 शेयर हैं। यह बहुत से लोग हैं, जो सकता है नए वफादार ग्राहक बन गए हैं, केवल विशुद्ध रूप से व्हाइट ने ऑर्डवे का भुगतान किया था; इसके बजाय, वे अब सक्रिय और वफादार हैं नापसंद करने ब्रांड का।

लेकिन यह केवल शुरुआत है।

ऑर्डवे के समर्थकों ने उसके वीडियो के टिप्पणी अनुभाग में केवल ब्रांड को कचरा नहीं किया – वे टिक्कॉक से परे विशुद्ध रूप से व्हाइट के फेसबुक और इंस्टाग्राम पेजों पर गए, उन्हें नकारात्मक समीक्षाओं के साथ भर दिया और प्रभावित करने वाले को भुगतान करने में उनकी विफलता के बारे में टिप्पणी की।

क्या व्यापार इस से सीख सकते हैं

सोशल मीडिया में, लोगों के पास शक्ति है – और अगर उन्हें अनैतिक व्यवहार के बारे में कुछ भी समझ में आता है, तो वे उस व्यवसाय को # कैंसिल करने के लिए एक साथ रैली करेंगे। विशुद्ध रूप से व्हाइट इसका आदर्श उदाहरण है।

उनके भाग्य से बचने के लिए क्या किया जा सकता है?

  • जो वादा किया था, उसे पूरा करें – चाहे वह ग्राहक, कर्मचारी या ठेकेदार हों।
  • आपराधिक गतिविधि में शामिल न हों। यह स्पष्ट लग सकता है, और फिर भी यह कहा जाना चाहिए।
  • मानवाधिकारों का उल्लंघन नहीं करते। इसमें उनकी त्वचा के रंग, धार्मिक मान्यताओं, लिंग, राजनीतिक संबद्धता, आदि के लिए किसी के साथ भेदभाव करना शामिल होगा।

सीधे शब्दों में कहें, अनैतिक व्यापार प्रथाओं के बारे में स्पष्ट है।

जैसा कि सबसे मूल्यवान उपकरणों में से एक व्यवसाय है, एक ऑनलाइन प्रतिष्ठा को संरक्षित किया जाना चाहिए। एक अच्छा निर्माण करने और बनाए रखने के लिए प्रयास करने की तुलना में यह एक बुरी प्रतिष्ठा के लिए महंगा है।

नैतिकता को प्रतिष्ठा प्रबंधन की कुंजी क्यों माना जाता है, यह मुश्किल तरीका नहीं है – विशुद्ध रूप से व्हाइट की गलती से सीखें। अनैतिक व्यवहार घोटाले के लिए बिजली की छड़ी की तरह है; वह बिजली की छड़ न हो।